News : Joker Malware हुआ Active. खतरनाक है Joker Virus.

News: Google Play Store के इस App में है Joker Virus. अभी करे ऐसे डिलीट Joker Malware को. What is Joker Virus? - How To Remove Joker Virus.

मोबाइल (Mobile) और कंप्यूटर (Computer) में आये दिन कई सारे वायरस (Virus) आते रहते है. लेकिन कुछ सालो से मोबाइल में वायरस फ़ैलाने का सबसे आसान तरीका बने मोबाइल ऐप्स (Mobile Apps). हम हर रोज कई सारी एंड्राइड ऐप्स (Android Apps) को डाउनलोड (Download) करते है. जिसमे तरह तरह के वायरस होते है लेकिन हमे पता नहीं होता है. बीते कुछ सालो से एक नया वायरस बार बार एक्टिव है. इस वायरस का नाम Joker Virus (Malware) है. आये जाने ये जोकर वायरस क्या है.

जानकरी – बिना विज्ञापन के यूट्यूब वीडियो कैसे देखे.

Joker Malware (Virus) मार्किट में एक बार फिर से एक्टिव हुआ है. इस बार इस वायरस में Google Play Store के Color Message एंड्राइड ऐप (Android App) को अपना टारगेट बनाया है और इसे बुरी तरह इंफेक्ट किया है. जिससे यूजर का अकाउंट खाली किया जा सके. Joker Virus पिछले कई सालो से बार बार रुक रुक कर एंड्राइड यूजर के लिए खतरा बनता है. अब इस बार ये मैलवेयर कई सारे एंड्राइड ऐप्स को इंफेक्ट का रहा है बहुत तेजी से.

आपके लिए – यूट्यूब पर 1 मिलियन पर कितना पैसा देता है?

जोकर वायरस क्या है. (What is Joker Virus?)

अगर आप भी एक एंड्राइड फ़ोन यूजर है तो जल्दी से अपने मोबाइल को चैक करे. क्योकि जोकर मैलवेयर (Joker Malware) आपके मोबाइल डाटा (Mobile Data) को ही नहीं, आपके बैंक अकाउंट (Bank Account) को भी चुटकियो में साफ कर सकता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक जोकर वायरस (Joker Virus) एक एंड्राइड ऐप में पाया गया है. जिसे वरतम में अभी तक 5 लाख बार से ज्यादा डाउनलोड किया जा चूका है. इसका मतलब यह है की ऐसे कई मोबाइल यूजर है जिनके फ़ोन में ये वायरस अपनी जगह बना चूका है. और उन लोगो पर बहुत बड़ा खतरा मंडरा रहा है.

Movie – Spider-Man No Way Home Download

Google Play Store पर कलर मैसेज (Color Message) नाम से एक एंड्राइड ऐप (Android App) जिसे Joker Virus ने इंफेक्ट किया है. ये ऐप दावा करता है की एक टेक्स्ट मैसेज शानदार बना देगा और कई सारे एमोजी फ्री में भी देगा और दिए भी है. मोबाइल सिक्योरिटी सलूशन कंपनी Pradeo ने पाया है कि यह एक दरअसल लोगों को फन एंड ब्यूटीफुल में चेंजिंग एक्सप्रेस दिलाने के नाम पर उनके डिवाइस को जोकर मैलवेयर से इंपैक्ट करता है.

फ्लीसवेयर श्रेणी (Fleeceware Category)

इस सिक्योरिटी फर्म में जॉब कर मेलवेयर को फ्लीसवेयर की कैटेगरी (Fleeceware Category) में रखा है फ्लीसवेयर दरअसल एक मेल वेरी टाइट टाइट है जिसके तहत मोबाइल ऐप को हिडेन सब्सक्रिप्शन फीस के साथ तैयार किया जाता है सब्सक्रिप्शन के नाम पर यह यूजर के अकाउंट से धीरे-धीरे कई सारे पैसे निकाल लेते हैं

इस ऐप में दिया गया Fleeceware यूजर को किसी Paid Service पर न चाहते हुए भी क्लिक करने को मजबूर करता है. ऐसे में न चाहते हुए भी यूजर सब्सक्रिप्शन ले लेता है और उसके अकाउंट से पैसे कट जाते है. कलर मैसेज एप इसी तरह से काम कर रहा है ईरानी की बात यह है कि जोकर मेल वेयर का पता लगने के बाद भी यह एप गूगल प्ले स्टोर पर करीब 1 साल से मौजूद था.

यह भी पढ़े – जीमेल (Gmail) और ईमेल (Email) में क्या अंतर है.

अगर आपने भी कलर मैसेज ऐप (Color Message) ) को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करके रखा है तो आप इसे तुरंत अपने स्मार्टफोन से अनइनस्टॉल यानी डिलीट कर दें क्योंकि इस ऐप को लाखों बार डाउनलोड किया जा चुका है तो इससे कई लोग पहले ही प्रभावित हो चुके हैं

जोकर वायरस कैसे हटाये. (How to remove joker virus)

इस ऐप को डिलीट करना ही काफी नहीं है क्योंकि अगर आपने इस ऐप का सब्सक्रिप्शन सर्विस एक्टिवेट कर रखा है तो आपको इसे सबसे पहले कैंसिल करना होगा. सब्सक्रिप्शन कैंसिल करने के लिए सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें सब्सक्रिप्शन मेनू पर जाएं, यहां चेक करें आपने जो भी सब्सक्रिप्शन लिया है वह सही है या गलत. अगर आपको गलत लगे तो उसे तुरंत कैंसिल कर दें

यह भी पढ़े – VPN क्या होता है? कैसे यूज़ करे

सुपरहिट फिल्म – अल्लू अर्जुन की नई फिल्म पुष्पा हुई सुपरहिट.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

OnePlus 10R 5G Prime Edition हुआ Launch, मिलेगा एक्स्ट्रा डिस्काउंट Samsung Balance mouse. It runs away when the working time is over. Apple iPhone 14 Specifications, Price, and features Apple introduces iPhone 14 and iPhone 14 Plus Facebook यूजर्स को लगा झटका! कंपनी बंद कर रही है ये खास फीचर